December 5, 2021
Trending News

AB de Villiers announces retirement: क्रिकेट के दीवानों के लिए बुरी खबर!, एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का किया एलान

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की, जिससे एक शानदार करियर से पर्दा उठ गया। 37 वर्षीय ने 17 साल के करियर को समाप्त करते हुए ट्विटर पर घोषणा की, जिसमें उन्होंने प्रोटियाज के लिए 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 T20I खेले।


डिविलियर्स ने एक बयान जारी कर कहा, "यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से पिछवाड़े मेरे बड़े भाइयों के साथ मेल खाता है, मैंने इस खेल को शुद्ध आनंद और बेलगाम उत्साह के साथ खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। 


मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा। मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है, और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से मैं विनम्र हूं। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।


डिविलियर्स की घोषणा का मतलब है कि उन्होंने आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ अपने जुड़ाव को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया। सजाए गए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज, जिन्होंने 2011 में अपने आरसीबी करियर की शुरुआत की, ने 10 सीज़न का आनंद लिया, अपने समय में 5 प्लेऑफ़ रनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा।


इस फैसले के बारे में बात करते हुए एबी डिविलियर्स ने कहा, “मैंने आरसीबी के लिए खेलते हुए एक लंबा और उपयोगी समय बिताया है। अभी-अभी ग्यारह साल पूरे हुए हैं और लड़कों को छोड़ना बेहद कड़वा है। बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा, लेकिन बहुत चिंतन के बाद, मैंने अपने जूते लटकाने और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का फैसला किया है। मैं आरसीबी प्रबंधन, मेरे दोस्त विराट कोहली, टीम के साथियों, कोचों, सपोर्ट स्टाफ, प्रशंसकों और पूरे आरसीबी परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने इतने सालों में मेरा विश्वास दिखाया और मेरा साथ दिया।”


उन्होंने कहा-“आरसीबी के साथ यह एक यादगार यात्रा रही है। व्यक्तिगत मोर्चे पर जीवन भर के लिए संजोने के लिए बहुत सारी यादें हैं। आरसीबी हमेशा मेरे और मेरे परिवार के बहुत करीब रहेगा और इस अद्भुत टीम का समर्थन करना जारी रखेगा। मैं हमेशा के लिए RCBian हूं, ”


एबी डिविलियर्स ने आरसीबी के लिए 156 मैच खेले हैं और 4,491 रन बनाए हैं। वह विराट कोहली के बाद दूसरे सर्वकालिक अग्रणी रन-स्कोरर हैं और आरसीबी के इतिहास में मुंबई इंडियंस (2015 में) के खिलाफ 133 * और गुजरात लायंस (2016 में) के खिलाफ 129 * के साथ दूसरे और तीसरे सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाए हैं।

Story Origin : नई दिल्ली

Comments

Leave a comment

HEADLINES

अलीगढ़ के डॉक्टरों ने किया कमाल, 5 महीने के मासूम के दिल-फेफड़ों को 110 मिनट रोककर दिया जीवनदान | Earthquake in Assam: असम और गुवाहाटी में लगे तेज भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं | किसान आंदोलनः आगे की रणनीति पर SKM की बैठक आज, कल भी होगी बैठक | जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने 1 आतंकी ढेर किया, मुठभेड़ जारी | कृषि कानूनों की वापसी BJP की चुनावी स्वार्थ व मजबूरी, ठोस फैसले लेने की जरूरत- मायावती | छत्तीसगढ़ को मिला सबसे स्वच्छ राज्य का अवार्ड, CM भूपेश बोले- महिलाओं ने बनाया नंबर-1 | सलमान खान का नया गाना 'कोई तो आएगा' रिलीज, एक्शन में भाईजान | करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुए सिद्धू, अमृतसर आवास पर अरदास कर टेका मत्था | Bitcoin में आई बड़ी गिरावट, एक माह के निचले स्तर पर पहुंचे रेट | Lakhimpur Case: प्रियंका गांधी बोलीं- गृह राज्यमंत्री के साथ मंच साझा नहीं, उन्हें बर्खास्त करें पीएम मोदी | इंदौर ने फिर रचा इतिहास, लगातार 5वीं बार मिला देश में सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड | Rajasthan Cabinet Expansion: गोविंद सिंह डोटासरा का इस्तीफा, माकन से मिलेंगे पायलट, शपथ ग्रहण कल | वर्चुअल सुनवाई के दौरान बनियान में ही आ गया शख्स, दिल्ली HC ने लगाया 10 हजार का जुर्माना | देश भर के स्‍कूलों में जाएंगे टोक्‍यो ओलंपिक के हीरो, सरकार ने बनाया मेगा प्‍लान | स्वच्छता सर्वेक्षण: वाराणसी ने पेश की मिसाल, सबसे स्वच्छ गंगा शहर की लिस्ट में पहला स्थान मिला |