December 5, 2021
Trending News

पंजाब : सिद्धू - कैप्टन में लड़ाई, बाजवा के बयान ने पलटी कहानी

चंडीगढ़। लगता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस में चल रही लड़ाई में बाजी अपनी ओर झुका ली है. उनके प्रतिद्वंदि माने जाने वाले प्रताप सिंह बाजवा ने जो बयान दिया है उसे सुनकर लगता है कि वो फिलहाल सिद्धू  बनाम कैप्टन की जंग में कैप्टन की तरफ आकर खड़े हो गए हैं. बाजवा ने कहा है कि सबसे योग्य कर्नल को भी जनरल बनने में वक्त लगता है. माना जा रहा है कि उनका इशारा सिद्धू की तरफ था. क्योंकि पंजाब में सिद्धू सत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका लिए नाराज चल रह हैं.

दोनों गुटों के बीच सुलह के लिए सोनिया गांधी के साथ बैठक से पहले बाजवा का बयान अमरिंदर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.


बाजवा और अमरिंदर की मुलाकात?

17 जून को खबर आई कि अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ में राज्य सभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा से मुलाकात की है. हालांकि बाजवा ने मुलाकात से इंकार किया है. लेकिन शुक्रवार को बाजवा के बयान के बाद मुलाकात होने न होने का ज्यादा मतलब रह नहीं गया है. ऐसा लगता है कि अमरिंदर अपने विरोधियों को भी सिद्धू के मुद्दे पर अपने साथ करने में कामयाबी पा रहे हैं.

पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद से बाजवा और सिंह के बीच तनाव बताया जाता है, जब बाजवा की जगह सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया था. अभी तक प्रताप सिंह बाजवा को बागी विधायकों के समर्थन में देखा जा रहा था. वो अमरिंदर सिंह के खुले आलोचक हैं.

हालांकि, अगर सिंह और बाजवा मतभेद खत्म करके साथ आते हैं तो पार्टी आलाकमान के लिए अमरिंदर पर कोई कार्रवाई करना मुश्किल हो जाएगा.


मुख़्यमंत्री की कुर्सी पर खतरा?

अपने विधायकों और नवजोत सिंह सिद्धू के निशाने पर अमरिंदर सिंह हैं लेकिन पार्टी आलाकमान उन्हें क्लीन चिट दे चुका है. सोनिया गांधी ने खड़गे के नेतृत्व में तीन सदस्यों का एक पैनल पंजाब भेजा था. इसने अपनी रिपोर्ट में सिंह को मुख्यमंत्री बनाए रखने की सलाह दी है.

खबरें हैं कि पैनल ने विधायक, सांसद, संगठन, चुनावों के असफल उम्मीदवार समेत करीब 150 नेताओं से बातचीत की है.

ऐसा लगता है कि सोनिया इससे संतुष्ट नहीं हुई हैं. क्योंकि पैनल में शामिल रहे और महासचिव इंचार्ज हरीश रावत का कहना है कि सोनिया ने पंजाब में स्वतंत्र सर्वे का आदेश दिया है.  
 

पार्टी में कलह क्यों है?

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पार्टी नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बीच कुछ समय से तीखी बयानबाजी देखने को मिली है. विधायक परगट सिंह और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ अन्य नेताओं ने भी मुख्यमंत्री के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है.

सिद्धू की पत्नी को चुनाव में टिकट न मिलने के बाद से ही उनके और अमरिंदर सिंह के बीच तनाव बना हुआ है. कुछ विधायकों का आरोप है कि अमरिंदर शिरोमणि अकाली दल के टॉप नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने में नरम पड़ रहे हैं.

बागी विधायकों का कहना है कि इससे संकेत मिलते हैं अमरिंदर और बादल परिवार के बीच कोई सांठगांठ है. कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा कह चुके हैं कि कलह को 'अमरिंदर बनाम सिद्धू' बनाना गलत है.


एडिशनल एडवोकेट जनरल रमीजा हकीम ने दिया इस्तीफ़ा 

इस तनाव का एक ताजा परिणाम ये है कि एडिशनल एडवोकेट जनरल रमीजा हकीम ने इस्तीफा दे दिया है. रमीजा पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा की पत्नी हैं. अतुल नंदा को अमरिंदर सिंह का करीबी कहा जाता है. रमीजा हकीम ट्रांसपोर्ट माफिया केस समेत कई संवेदनशील मामले संभाल रही थीं.अमरिंदर सरकार पर हमलावर हुए राज्य के कई कांग्रेस नेता नंदा की अध्यक्षता वाले लीगल डिपार्टमेंट पर भी हमला बोल रहे हैं. रमीजा हकीम ने पिछले साल अगस्त में भी अपने पद से इस्तीफा दिया था. हालांकि, तब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसे मंजूर नहीं किया था.

Comments

Leave a comment

HEADLINES

अलीगढ़ के डॉक्टरों ने किया कमाल, 5 महीने के मासूम के दिल-फेफड़ों को 110 मिनट रोककर दिया जीवनदान | Earthquake in Assam: असम और गुवाहाटी में लगे तेज भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं | किसान आंदोलनः आगे की रणनीति पर SKM की बैठक आज, कल भी होगी बैठक | जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने 1 आतंकी ढेर किया, मुठभेड़ जारी | कृषि कानूनों की वापसी BJP की चुनावी स्वार्थ व मजबूरी, ठोस फैसले लेने की जरूरत- मायावती | छत्तीसगढ़ को मिला सबसे स्वच्छ राज्य का अवार्ड, CM भूपेश बोले- महिलाओं ने बनाया नंबर-1 | सलमान खान का नया गाना 'कोई तो आएगा' रिलीज, एक्शन में भाईजान | करतारपुर साहिब के लिए रवाना हुए सिद्धू, अमृतसर आवास पर अरदास कर टेका मत्था | Bitcoin में आई बड़ी गिरावट, एक माह के निचले स्तर पर पहुंचे रेट | Lakhimpur Case: प्रियंका गांधी बोलीं- गृह राज्यमंत्री के साथ मंच साझा नहीं, उन्हें बर्खास्त करें पीएम मोदी | इंदौर ने फिर रचा इतिहास, लगातार 5वीं बार मिला देश में सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड | Rajasthan Cabinet Expansion: गोविंद सिंह डोटासरा का इस्तीफा, माकन से मिलेंगे पायलट, शपथ ग्रहण कल | वर्चुअल सुनवाई के दौरान बनियान में ही आ गया शख्स, दिल्ली HC ने लगाया 10 हजार का जुर्माना | देश भर के स्‍कूलों में जाएंगे टोक्‍यो ओलंपिक के हीरो, सरकार ने बनाया मेगा प्‍लान | स्वच्छता सर्वेक्षण: वाराणसी ने पेश की मिसाल, सबसे स्वच्छ गंगा शहर की लिस्ट में पहला स्थान मिला |