October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

उत्तर भारत में मानसून की एंट्री होगी लेट, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। मानसून की गति उत्तर-पश्चिम भारत में धीमी हो गई है। अगले दो दिनों में इसके राजधानी दिल्ली में पहुंचने की संभावना नहीं है। हालांकि, इसके बाद भी आज दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की गति धीमी हो गई है। अगले दो दिनों के भीतर इसके दिल्ली पहुंचने की संभावना कम है। हालांकि राजधानी में मंगलवार और बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ और हिस्से में अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के बाकी उत्तर-पश्चिमी हिस्सों, ओडिशा के कुछ और भागों, पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अब निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर स्थित है। ये निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही और ज्यादा शक्तिशाली बन जाएगा, जिससे ये अगले 2-3 दिनों के दौरान ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ को प्रभावित कर सकता है।

विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम हवाओं के चलते अगले 3 - 4 दिनों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र) और तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है।

विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और गोवा और कर्नाटक के तटीय और आसपास के घाट जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। 15 जून के आसपास कोंकण और गोवा में 15 जून, 2021 को मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 15 जून के आसपास केरल की अलग-अलग जगहों पर भी भारी बारिश के आसार हैं।

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दिल्ली और हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की। मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि अगले दो घंटे में दिल्ली, बहादुरगढ़, मानेसर, गुरुग्राम, सोहना, नूंह, कैथल, करनाल, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, महावा, राजगढ़, तिजारा, डीग, भरतपुर, अलवर (राजस्थान) के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में 20-40 किमी प्रति घंटा की गति से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी कहा कि अगले एक घंटे के दौरान हरियाणा के फरुखनगर और बहादुरगढ़ में ओलावृष्टि होगी।


बिहार में बारिश का रेड अलर्ट

बिहार में मॉनसून के आगमन के साथ ही बारिश का दौर जारी है। मौमस विभाग ने बिहार में आज भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, बुधवार और गुरुवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को भी बिहार के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश देखने को मिली।


उत्तर प्रदेश में भारी बारिश, अलर्ट जारी

एक सप्ताह पहले उत्तर प्रदेश में आया दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अभी पूरे राज्य पर मेहरबान नहीं हुआ है। मौसम निदेशक जेपी गुप्त का कहना है कि पूर्वी अंचल को अगले दो दिनों में पूरी तरह अपने दायरे में ले लेगा जबकि पश्चिमी यूपी के जिलों में मानसून सक्रिय होने में थोड़ा और समय लगेगा। फिलहाल लखनऊ समेत मध्य और पूर्वी यूपी के अनेक हिस्सों में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने मंगलवार 15 जून को पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है जबकि पश्चिमी अंचलों में कहीं सामान्य तो कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है।

मुंबई में हवाएं तेज़, बारिश की चेतावनी

मुंबई में रुक-रुककर हो रही बारिश के बीच आज भी मौसम विभाग ने हाई टाइड की चेतावनी जारी की है। साथ ही मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में आज तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश

देश के कई राज्यों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है। जिसकी वजह से यूपी, हरियाणा, पंजाब और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं, चक्रवाती हवाओं और कम दबाव के क्षेत्र के कारण भी कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, गोवा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

Story Origin : लखनऊ

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |