October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

प्यास ने ली जान : 45 डिग्री तपते वीरान धोरों में 7 किलोमीटर चली 60 वर्षीय वृद्धा बेसुध, 9 घंटे तक पानी न मिलने से 5 वर्षीय नातिन की मौत

जयपुर। राजस्थान के जालोर जिले के रानीवाड़ा थाना क्षेत्र में 60 वर्षीय वृद्धा अपनी 5 साल की नातिन के साथ अपने रिश्तेदार के घर मिलने के लिए पैदल निकल पड़ी। दिन चढ़ने के साथ गर्मी तेज़ होती गई। पानी न मिलने से 5 साल की मासूम नातिन की तड़प-तड़प कर मौत हो गई। वृद्धा भी तेज गर्मी में बेहाल होकर बेहोश हो गई।

पास ही से गुजर रहे एक युवक तपती रेत पर इन्हें निढाल पड़े देखा तो सरपंच को फोन किया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर वृद्धा को अस्पताल ले जाकर भर्ती करवाया। जहां उनका इलाज चल रहा हैं। जानकारी मिली है कि सिरोही के रायपुर से चली नानी के साथ यह बालिका 9 घंटे के सफर में 7 किलोमीटर तक चलते-चलते इसलिए पस्त हो गई क्योंकि वीरान रेगिस्तान में न पानी मिला और न ही छांव। पानी की कमी ने मासूम को ज्यादा देर जिन्दा नहीं रहने दिया।

जानकारी के अनुसार वृद्धा सुखीदेवी अपनी 5 वर्षीय नातिन के साथ पीहर गई थी। 6 जून को सुबह मौसम ठंडा देखकर पांच वर्षीय नातिन के साथ वह अपनी बहन के पास जाने के लिए पैदल ही घर से रवाना हो गई। करीब 10-12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद दोपहर में गर्मी तेज हो गई। वृद्धा के पास पानी की बोतल भी नहीं थी और जिस मार्ग से गुजर रही थी, वह रेतीला कच्चा मार्ग था।

भीषण गर्मी में पानी नहीं मिलने से वृद्धा और बच्ची डिहाइड्रेशन के कारण बेहोश होकर गिर पड़े। काफी देर बाद वहां उधर से गुजर रहे एक चरवाहे ने महिला को देखा तो सूरजवाड़ा सरपंच कृष्णकुमार पुरोहित को फोन किया। बाद में पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक बच्ची का दम टूट चुका था। महिला को पुलिस ने पानी पिलाया और उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया।


उखड़ती सांसों को बरसात की बूंदों ने दिया सहारा

आपबीती बताते हुए वृद्धा ने कहा कि तेज गर्मी के कारण दोनों बेहोश होकर गिर गए थे। उसे कुछ नहीं सूझ रहा था, लेकिन काफी देर बाद आसमान से हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई, जिससे उसे कुछ राहत मिल गई और उसकी जान बच गई, लेकिन तब तक उसकी नातिन की मौत हो चुकी थी।


डिहाइड्रेशन से बच्ची की मौत

''वृद्ध महिला मानसिक रूप हल्की सी असहज है। नातिन के साथ पीहर गई थी, वापस सुबह मौसम ठंडा देखा तो पैदल रवाना हो गई, उनके पास पानी की बोत नहीं थी। दिन में तेज गर्मी व उमस से डिहाइड्रेशन होने से बच्ची की मौत हो गई। हल्की बूंदाबांदी होने से वृद्धा की जान बची है।'' - प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी, रानीवाड़ा

  • यदि दोनों घटनास्थल से एक किमी आगे और चल जातीं तो शायद दोनों की जान बच जाती। क्योंकि एक किमी आगे कृषि कुएं हैं और करीब दो किमी दूर छितराई आबादी में मदद मिल सकती थी।

चार महीने पहले बच्ची को नानी के पास छोड़ गई थी माँ

नातिन अंजली को उसकी मां चार महीने पहले विधवा नानी के पास छोड़ गई थी। उसने नाता विवाह कर लिया है। दो बड़े भाई पहले वाले पिता के पास रानीवाड़ा खुर्द में रहते हैं। अंजली तभी से नानी के पास ही रहती है। बता दें कि नानी सुखीदेवी भी अपने पीहर रायपुर में रहती है। ससुराल डूंगरी में कभी-कभी देखरेख के लिए आती है। 15 दिन पहले भी डूंगरी आई थी।


दम तोड़ती नातिन को देख बेसुध हुई नानी

प्यास से व्याकुल सुखीदेवी तो खुद को मजबूत दिखाती रही, लेकिन मासूम अंजली प्यास से बेहाल हाे चुकी थी। वह बार-बार पानी की मांग कर रही थी लेकिन बेबस सुखी देवी करती भी तो क्या? मासूम को इस विकट सफर में साथ लाने की भूल कर चुकी सुखीदेवी साथ में पानी भी नहीं लाई थी।

प्यास से तड़प-तड़क कर अंजली ने आंखों के सामने दम तोड़ दिया। यह देख सुखीदेवी बेसुध हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक एक से डेढ़ घंटे पहले रेस्क्यू नहीं हुआ तो सुखीदेवी की भी मौत हो जाती। डॉक्टरों के मुताबिक वृद्धा ने एक चरवाहे से पानी मांगा था, लेकिन उसने नहीं पिलाया।

Story Origin : जयपुर

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |