October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

बिहार: नितीश सरकार ने योगी सरकार द्वारा गंडक नदी पर बन रहे चैनल निर्माण को रुकवाया, मेजिस्ट्रटों को यूपी-बिहार सीमा पर निगरानी के लिए किया तैनात

पटना: बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच गंगा को लेकर तनातनी बढ़ती ही जा रही है। बिहार की नीतीश सरकार ने उत्तर प्रदेश के योगी सरकार द्वारा बिहार में गंडक नदी पर चल रहे चैनल निर्माण के काम को रोक दिया है। बताया जा रहा है कि, बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने चैनल निर्माण के काम को रोकने के मामले की जानकारी अपने ट्वीट कर दी।


जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट पर कहा कि, मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल संसाधन विभाग की टीम ने स्थल निरीक्षण कर काम रुकवाया है। इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि, जानकारी मिलते ही सीएम नीतीश कुमार ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है।


संजय झा ने कहा कि, अखबार से खबर मिली कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पश्चिम चंपारण के ठकराहा प्रखंड के हरपुर पंचायत में गंडक नदी के चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। जानकारी मिलते ही सीएम नीतीश कुमार ने तुरंत स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगी। इसके बाद जल संसाधन विभाग की टीम ने 17 मई को स्थल निरीक्षण किया और वहां चल रहे कार्य को रुकवाया।


अलाइनमेंट से हटकर कराया जा रहा चैनल का निर्माण-
बिहार के मंत्री ने बताया कि, जल संसाधन विभाग बिहार के अभियंताओं की टीम ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों और उत्तर प्रदेश सरकार के अभियंताओं के साथ स्थल का निरीक्षण किया। टीम ने पाया कि चैनल का निर्माण अलाइनमेंट से हट कर कराया जा रहा है, जबकि इस कार्य को करने के लिए बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग की तरफ से अभी तक NOC भी जारी नहीं की गई है।


मंत्री ने बताया कि, बिहार भूभाग में चैनल निर्माण पर जल संसाधन विभाग ने 30 अप्रैल को ही रोक लगा दी थी, पर ठेकेदारों के द्वारा रात में जाकर कार्य कराये जाने की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद अब इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है।


लौरिया से बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने इस्तीफे की दी धमकी- 
गंडक नदी पर यूपी सरकार द्वारा कराये जा रहे चैनल निर्माण को रोकने को लेकर सबसे पहले लौरिया से बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने मोर्चा खोला था। उन्होंने तो काम नहीं रुकने पर इस्तीफे की धमकी दे दी थी। साथ ही, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी अपने फेसबुक पर गंडक नदी पर चल रहे कार्य के बंद होने की जानकारी साझा करते हुए लिखा कि यदि कोई व्यक्ति काम होता देखे तो मुझसे तुरंत संपर्क करें। 


नीतीश कैबिनेट के मंत्री नारायण प्रसाद विरोध में सामने आ गये और काम रूकवाने को लेकर सीएम नीतीश को पत्र लिखा था। विधायक और मंत्री के बाद खुद उस इलाके से आने वाले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मैदान में आये और चैनल निर्माण के काम को रोकने को लेकर पहल की।


काम रुकने के बाद संजय जायसवाल ने कहा-
काम रुकने के बाद संजय जायसवाल ने कहा कि, इस चैनल के निर्माण से हमारे जोगापट्टी से लेकर नौतन तक के तटबंधों के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि, मंत्री नारायण प्रसाद और विधायक विनय बिहारी मेरे निवास स्थान पर आए थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 10 किलोमीटर के चैनल का विस्तृत नक्शा देते हुए समझाया कि इससे हमारे जोगापट्टी से लेकर बैरिया एवं नौतन के तटबंधों पर बुरा असर पड़ेगा। मेरी जल संसाधन के सचिव से इस पर विस्तृत चर्चा हुई और यह काम रोक दिया गया है।


उन्होंने यह भी कहा कि, धनहा-ठकराहा से लेकर जोगापट्टी बैरिया तक के किसी भी नागरिक को लगता है कि आज से कभी भी यह काम हो रहा है तो शीघ्र हम तीनों में से किसी को सूचित करें, निश्चित तौर पर ठेकेदार की गिरफ्तारी भी होगी और उनका सारा मशीन जब्त भी कर लिया जाएगा। 70 फीट चौड़ा 30 फीट गहरा और 10 किलोमीटर लंबा चैनल बनना था जिसे हमलोगों ने पूर्णतः रोक लगा दी है।

Story Origin : बिहार

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |