Zindademocracy

भारत में अब तक सामने आए MONKEY POX के 4 मामले, 3 केरल और एक दिल्ली में, जानिए क्या होते हैं इसके SYMPTOMS दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और अस्पताल अधिकारियों को मंकीपॉक्स के संदिग्ध और पुष्ट मामलों के प्रबंधन के लिए केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

नई दिल्ली | समाचार एजेंसी पीटीआई ने मामले से परिचित लोगों के हवाले से बताया कि दिल्ली में मंकीपॉक्स का मरीज ठीक है और उसे बुखार नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, 34 वर्षीय व्यक्ति, जिसने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, को घाव हैं जिन्हें पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा। तब तक मरीज लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल द्वारा बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रहेगा।

“मरीज के संपर्क में आए कम से कम 13 लोगों का पता लगा लिया गया है और उनमें अभी तक कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।” – PTI

इस बीच, दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी निवारक उपाय किए जाएं और लोगों से भी न घबराने की अपील की है।

“सीएस, सचिव स्वास्थ्य, डीजीएचएस और संबंधित अन्य लोगों के साथ दिल्ली में मंकी पॉक्स की स्थिति की समीक्षा की। चिकित्सा सेवाओं, अस्पताल के बुनियादी ढांचे, अनुरेखण, परीक्षण, निगरानी और नैदानिक ​​एमजीएमटी के संदर्भ में तैयारियों से अवगत कराया गया। सभी निवारक उपायों को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सलाह दी।” सक्सेना ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा।

“मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे घबराएं नहीं और सभी निर्धारित रोकथाम और उपचार प्रोटोकॉल का पालन करें।”

दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और अस्पताल अधिकारियों को मंकीपॉक्स के संदिग्ध और पुष्ट मामलों के प्रबंधन के लिए केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

इसमें कहा गया – “… सभी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मंकीपॉक्स के किसी भी संदिग्ध मामले की सूचना संबंधित जिला निगरानी इकाई को देना अनिवार्य है। लोक नायक अस्पताल में एक वार्ड मंकीपॉक्स के संदिग्ध / पुष्ट मामलों के अलगाव के लिए आरक्षित है, इसलिए ऐसे किसी भी मामले को जिला निगरानी अधिकारियों के समन्वय से लोक नायक अस्पताल में भेजा और अलग किया जाना चाहिए। ”

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, दिल्ली द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को पढ़ें
“सभी जिला निगरानी इकाइयों को मंकीपॉक्स के लिए स्वास्थ्य सुविधा आधारित निगरानी को बढ़ाना सुनिश्चित करना चाहिए, इसके बाद आवश्यक समुदाय आधारित हस्तक्षेप करना चाहिए।”

भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं – तीन केरल से और एक दिल्ली से। दिल्ली में पहचाने गए मामले का विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हालांकि, वह 26 जून को अपने पुरुष मित्रों के साथ हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर गया था और 5 जुलाई को बुखार शुरू हुआ था।

“ये विस्फोट खराब होने लगे और पूरी तरह से विकसित त्वचा के घाव बन गए। वे पहले उसके पेट, वक्ष, बाहों और उसकी हथेलियों पर भी दिखाई दिए। उसे अभी बुखार नहीं है और त्वचा के घाव भी ठीक हो रहे हैं। उनकी नब्ज भी सामान्य है, ”अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने एचटी को नाम न बताने के लिए कहा।

“वर्तमान में, केवल एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। जो लोग उसके संपर्क में थे, उनके लक्षणों की निगरानी अधिकारियों द्वारा की जा रही है, लेकिन हम किसी को कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं।”
लोक नायक अस्पताल के एक अन्य डॉक्टर ने कहा।

 

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending