October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

कोरोना की लहर के बीच हरिद्वार में कुम्भ मेला 2021, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान !

महाशिवरात्रि के पर्व की समाप्ति के साथ ही हरिद्वार में कुम्भ मेले की रौनक भी उमड़ उठी है। महाशिवरात्रि के अवसर पर लाखों लोगों ने हरिद्वार के पवित्र हर की पौड़ी पर गंगा में डुबकी लगाई। इसके बाद अखाड़ों का पहला शाही स्नान हुआ। 

11 मार्च 2021 को महाशिवरात्रि के मौके पर हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ की कुछ तस्वीरें - 

 

कोरोना वायरस के चलते उत्तराखंड सरकार कुम्भ के मेले का आयोजन कर तो रही है, मगर महामारी के चलते सरकार ने कुंभ मेले को केवल एक महीने के लिए आयोजित करने का फैसला लिया है। मेले की शुरुआत वैसे तो 1 अप्रैल से होगी, लेकिन मकर संक्रांति के बाद से ही त्योहर के दिन हरिद्वार में स्नान के लिए लोग पहुंच रहे हैं। कुंभ मेला इस बार 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा। 

तो आइये जानते हैं की कुम्भा मेले का आनंद उठाने के लिए श्रद्धालुओं को किन बातों का विशेष ध्यान देना होगा ! 

1. Registration अनिवार्य !  
कुंभ मेले में शामिल होने के लिए श्रद्धालओं को कुंभ मेला पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद उन्हें ई-पास जारी किया जाएगा.

2. Entry के लिए कोविड टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य ! 
हरिद्वार कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है. ये टेस्ट पिछले 72 घंटों के अंदर ही हुआ होना चाहिए. नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट वाले श्रद्धालुओं को ही मेले में जाने की अनुमति होगी. इन रिपोर्ट्स को बॉर्डर पर बनाए गए चेक प्वाइंट, मेले में एंट्री प्वाइंट, होटल/धर्मशाला में या कहीं भी चेक किया जा सकता है. इसके साथ ही यात्रियों को एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी लेकर आना होगा.

3. होटल/धर्मशाला में रुकने के लिए भी कोविड रिपोर्ट अनिवार्य ! 
सरकार की तरफ से जारी SOP के मुताबिक, नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही श्रद्धालुओं को होटल/धर्मशाला में ठहरने की अनुमति दी जाएगी. होटल/धर्मशाला के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखते हैं, तो कोविड कंट्रोल रूम को जानकारी दी जाएगी और उसे तुरंत आइसोलेट किया जाएगा.

4. घात और अन्य धार्मिक स्थलों पर स्नान करने के लिए करना होगा इन् नियमो का पालन ! 
किसी भी धार्मिक स्थल पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
मंदिरों में दर्शन से पहले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. बिना लक्षण वालों को ही अंदर जाने दिया जाएगा.
दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.
घाट पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं को अधिकतम 20 मिनट का समय दिया जाएगा.

5. बुज़ुर्ग, प्रेग्नेंट महिलाऐं और छोटे बच्चों के लिए ...! 
सरकारी निर्देश में बुजुर्ग (65 साल से ऊपर के लोग), प्रेगनेंट महिलाओं, को-मोर्बिड वाले लोग और 10 साल से कम उम्र के बच्चों पर स्नान से पाबंदी नहीं लगाई गई है. लेकिन SOP में ऐसे लोगों को मेले में नहीं शामिल होने की सलाह दी गई है, भले ही इनकी कोविड रिपोर्ट नेगेटिव हो.

6. श्रद्धालुओं के लिए सरकार के ख़ास निर्देश ! 
कुंभ मेले में शामिल होने वाले सभी श्रद्धालुओं का मास्क पहनना अनिवार्य है. मास्क नहीं पहनने पर लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.
श्रद्धालुओं को पब्लिक स्पेस में 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.
समय-समय पर हाथ धोएं.
आरोग्य सेतु ऐप को इंस्टॉल करने की सलाह.

कुंभ मेले में वैसे तो श्रद्धालु हर दिन स्नान कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ दिन अहम माने जाते हैं. इन्हीं दिन शाही स्नान का भी आयोजन होता है, जिसमें अलग-अलग अखाड़े शामिल होते हैं. इस साल मुख्य स्नान की तारीखें हैं:
12 अप्रैल - सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल - बैसाखी, 27 अप्रैल - चैत्र पूर्णिमा। 

Story Origin : उत्तराखंड

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |