October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

ओडिशा: सिमलीपाल नेशनल पार्क में लगी भीषड़ आग में आधे से ज़्यादा पार्क झुलसा, सरकार ने 10 दिन बाद की कार्यवाही

ओडिशा: सिमिलीपाल सिमलीपाल नेशनल पार्क में पिछले 10 दिनों से आग लगी हुई है साथ ही ये आग धीरे धीरे बढ़ भी रह है। अब तक ये आग करीब एक तिहाई पार्क को अपनी चपेट में ले चुकी है। बताया ये जा रहा है कि, इतने दिनों से नेशनल पार्क में लगी आग पर सरकार ने कोई कार्यवाही क्यू नहीं की? अब तक आग पार्क के कुल 21 रेंजों में से 8 रेंज को अपनी चपेट में ले चुकी है। आग लगने के कई दिनों बाद अब सरकार हरकत में आई है और इसे बुझाने का काम चल रहा है।


केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 2 मार्च को अधिकारियों को निर्देश दिए कि, वो आग बुझाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करें और जल्द से जल्द आग पर काबू पाया जाए, लेकिन आग लगने के करीब 9 दिनों के बाद केंद्रीय मंत्री की तरफ से ये निर्देश जारी किए गए, तब तक कई एकड़ जंगल आग की चपेट में आ चुका था। अब तक आग पर काबू नहीं पाया गया है, क्योंकि पिछले दिनों में आग ने काफी बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया, जिसके चलते अब वन अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है।


शाही परिवार की राजकुमारी अक्षिता भंजदेव के ट्वीट के बाद सरकार की कार्यवाही-
सिमलीपाल नेशनल पार्क में लगी आग के बाद कई लोगों ने प्रशासन को इस बात की जानकारी दी, लेकिन 9 दिनों तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। मगर, जब मयूरभंज के शाही परिवार की राजकुमारी अक्षिता भंजदेव ने इसे लेकर ट्वीट किया तो प्रशासन और सरकार हरकत में आई। अक्षिता ने नेशनल मीडिया पर भी गुस्सा उतारा और कहा कि, एशिया के दूसरे सबसे बड़े बायोस्फेयर रिजर्व में आग लगी है और कोई भी नेशनल मीडिया इसे कवर नहीं कर रहा है। आग को लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं। इस नेशनल पार्क में अवैध गतिविधियों की तरफ भी इशारा हो रहा है। खुद राजकुमारी अक्षिता ने कहा कि, हाल ही में यहां से कई किलो हाथी दांत बरामद हुए थे। इसीलिए हो सकता है कि ये काम जंगल माफियाओं का हो।


राजकुमारी अक्षिता भंजदेव ने कहा, मानव प्रकृति को पंहुचा रहे नुक्सान-
राजकुमारी अक्षिता भंजदेव ने मयूरभंज में प्रकृति के साथ हो रहे खिलवाड़ का भी जिक्र किया, जिसमे उन्होंने कहा कि, मानव हस्तक्षेप से प्रकृति को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। लगातार माइनिंग हो रही है और जंगलों को तबाह किया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में हमने देखा कि अवैध माइनिंग के खिलाफ आवाज उठाने वाले आदिवासियों को पीटा गया या फिर मार दिया गया। उन्होंने देश और दुनिया के तमाम लोगों से अपील करते हुए कहा कि, वो इसके खिलाफ आवाज उठाएं। क्लाइमेट जेंच को लेकर बात होनी जरूरी है। उन्होंने नेशनल मीडिया से कहा कि वो हमारे महल में आ सकते हैं और यहां जो कुछ भी हो रहा है उसे कवर कर सकते हैं।


केंद्रीय मंत्रियों ने भी ट्वीट जताई हैरानी-
राजकुमारी अक्षिता भंजदेव के बाद केंद्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने आग को लेकर देर से ही सही, लेकिन हैरानी जताई। प्रधान ने केंद्रीय वन मंत्री जावडेकर और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से इस तरफ ध्यान देने की अपील की। अब अपने ही मंत्री के ट्वीट पर जवाब देते हुए केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी ट्वीट कर दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि, मैंने अधिकारियों को तुरंत एक्शन लेने के निर्देश जारी किए हैं और मामले पर पूरी रिपोर्ट मांगी है।


बता दें कि, सिमलीपाल नेशनल पार्क कुल 2750 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इस नेशनल पार्क में एलिफेंट रिजर्व और टाइगर रिजर्व भी हैं। जो आग लगी है वो टाइगर रिजर्व के आसपास के इलाके में फैली है। यहां पर टाइगर, लैपर्ड, हाथी, चीतल और करीब 304 प्रकार की पक्षियों की प्रजातियां रहती हैं। जिन पर अब आग के चलते खतरा बना हुआ है. पर्यावरण से जुड़े तमाम लोग इस पर चिंता जाहिर कर रहे हैं।

Story Origin : ओडिशा

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |