October 26, 2021
जल जंगल ज़मीन

Chakka Jam LIVE: देश के कई राज्यों में किसानों ने किया चक्का जाम, गाजीपुर बॉर्डर पर शांति

Chakka Jam LIVE

February 6, 2021

कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाया गया किसानों का चक्का जाम जारी है, यूपी और उत्तराखंड को छोड़कर देश के बाकी राज्यों में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक ये चक्का जाम बुलाया गया है, किसानों ने सड़कों पर जाम लगा दिया है तो कई जगह सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है, चक्का जाम के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं, दिल्ली के अंदर और सीमाओं पर करीब 50 जवानों की तैनाती की गई है, ताकि 26 जनवरी जैसे हालात पैदा न हो सकें, गाज़ीपुर बॉर्डर पर स्तिथि अभी शांतिपूर्ण है ,चक्का जाम से जुड़े तमाम UPDATES जानने के लिए PAGE को REFRESH करते रहे।  


15:46 
केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के 'चक्का जाम' के आह्वान के समर्थन में कथित रूप से प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को मध्य दिल्ली के शहीदी पार्क के पास 50 व्यक्तियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.किसान संगठनों ने अपने आंदोलन स्थलों के पास के क्षेत्रों में इंटरनेट पर रोक लगाये जाने, अधिकारियों द्वारा कथित रूप से उन्हें प्रताड़ित किये जाने और अन्य मुद्दों को लेकर छह फरवरी को देशव्यापी 'चक्का जाम' की घोषणा की थी जिस दौरान उन्होंने दोपहर 12 बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध करने की बात कही थी.



15:44
देशभर में किसानों का चक्का जाम खत्म होने के बाद राकेश टिकैत ने कहा, हमने कानूनों को निरस्त करने के लिए सरकार को 2 अक्टूबर तक का समय दिया है. इसके बाद हम आगे की प्लानिंग करेंगे. हम सरकार के दबाव में चर्चा नहीं करेंगे


15:38 
कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में 12-3 बजे तक चला चक्का जाम खत्म हो गया है. किसानों नेताओं ने चक्का जाम खत्म किए जाने का ऐलान कर दिया है. चक्का जाम के दौरान एक भी किसान दिल्ली सीमा में नहीं घुसा. 


15:36 PM

तीनों प्रोटेस्ट साइट पर इंटरनेट सेवा निलंबित

किसानों के धरना स्थल पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. तीनों धरना स्थल पर आज रात 11.59 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.


15:12 PM

चक्का जाम खत्म, किसान नेताओं ने किया ऐलान

कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में 12-3 बजे तक चला चक्का जाम खत्म हो गया है. किसानों नेताओं ने चक्का जाम खत्म किए जाने का ऐलान किया. इस दौरान देश के कई हिस्सों में चक्का जाम का असर देखने को मिला.


15:05 

जमीन, जल और जंगल पर किसानों का हक, इसे ना बरबाद होने देंगे और ना ही पूंजीपतियों की बंधक होने देंगे।


14:57 PM

अमृतसर में नेशनल हाईवे किया जाम


14:32 
तेलंगाना: किसानों द्वारा बुलाए गए देशव्यापी 'चक्काजाम ’के तहत हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक राजमार्ग पर आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हटाया.


14:30 
दिल्ली: गाजीपुर सीमा  में तैनात रैपिड एक्शन फोर्स सहित सुरक्षा बलों के जवान तैनात हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली पुलिस, अर्धसैनिक और रिजर्व बलों के लगभग 50,000 कर्मियों को तैनात किया गया है.


14:30 PM 

गाजीपुर बॉर्डर पर स्थिति शांतिपूर्ण

दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर रैपिड ऐक्शन फोर्स सहित सुरक्षाबलों के जवानों को तैनात किया गया है. चक्का जाम के आह्वान के बीच गाजीपुर बॉर्डर पर स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है.


14:05

चक्का जाम के दौरान किसानों ने ट्रैक्टर और ट्रक लगाकर बंद किया ईस्टर्न पेरिफेरेल एक्सप्रेस-वे


13:39 PM 

किसानों का विरोध शुरू होने के बाद से यूपी पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा बनाए रखी है. हमें किसान संगठनों का समर्थन मिला है, उनके सहयोग और हमारे प्रयासों से अब तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है. आज हमने पर्याप्त सुरक्षा बल भी तैनात किया है: UP ADG, कानून और व्यवस्था


13:38

यूपी एडीजी, कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि  लगभग 144 यूपी-पीएसी कंपनी, 6 अर्धसैनिक कंपनी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर तैनात किया गया है. हमने सेक्टर / ज़ोनल स्कीन लागू की है. वहां पैट्रोलिंग, ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है और सब कुछ रिकॉर्ड किया जा रहा है.


13:38

रांची-कोलकाता हाइवे पर सन्नाटा

रांची-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी किसानों के चक्का जाम का असर देखने को मिला. रांची-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही बंद रही. इस दौरान सड़क पर सन्नाटा छाया रहा.


13:35

किसान शांतिपूर्ण तरीके से कर रहे हैं चक्का जाम-टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि देश में किसानों का चक्का जाम शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. उन्होंने कहा कि देश की मिट्टी से किसानों को जोड़ेंगे. नए युग का जन्म होगा. इसमें राजनीति वाले कहां हैं, यहां कोई नहीं आ रहा है. ये जन आंदोलन है. रोटी तिजोरी में बंद न हो, ये उसका आंदोलन है. यूपी और उत्तराखंड में कुछ हंगामा करने वाले थे, इसलिए वहां चक्का जाम नहीं किया जाएगा. हम कहीं नहीं जा रहे हैं. हम अक्टबूर तक बैठेंगे.


11:25 PM 

अन्नदाता का शांतिपूर्ण सत्याग्रह देशहित में- राहुल


11:05 PM

प्रियंका गांधी बोलीं-क्यों डराते हो डर की दीवार से?


11:02 PM
जनपथ और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन बंद

मंडी हाउस, ITO, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के गेट बंद कर दिए गए हैं. हालांकि इन स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुवधा खुली रहेगी.


10:47 

किसानों के लिए फरमान

किसानों के चक्का जाम के आह्वान के मद्देनजर दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं. इस दौरान बैरिकेडिंग भी कई गई है जिस पर पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों की तरफ एक संदेश लिखकर टांग दिया है. जिस पर किसानों की एंट्री को मना कर दिया गया है.  


10:47 
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जानकारी दी है कि मंडी हाउस, आईटीओ , दिल्ली गेट और विश्व विद्यालय मेट्रो के प्रवेश / निकास द्वार बंद हैं.


09:28 
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली पुलिस, पैरामिलिट्री और रिजर्व फोर्सेस के लगभग 50,000 जवान तैनात हैं. किसी भी गड़बड़ी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 12 मेट्रो स्टेशनों को प्रवेश और निकास के लिए अलर्ट पर रखा गया है: दिल्ली पुलिस


08:19 
एक अधिकारी ने बताया कि गाजियाबाद जिले को छह सेक्टरों में विभाजित किया गया है और मजिस्ट्रेट एवं उनके समकक्ष पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है, ताकि किसी अप्रिय घटना को टाला जा सके.


08:19
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘चक्का जाम’ के दौरान कानून व्यवस्था में खलल डालने या जनजीवन को प्रभावित करने वाली किसी भी स्थिति को रोकने के उद्देश्य से दिल्ली पुलिस के समूचे बाहरी-उत्तरी दिल्ली जिले में पर्याप्त बल तैनात किए जा रहे हैं. गाजियाबाद जिला प्रशासन ने भी चक्का जाम की वजह से अतिरिक्त उपाय किए हैं.


08:18 
दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि 26 जनवरी को हुई हिंसा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं, ताकि शरारती तत्व राष्ट्रीय राजधानी में नहीं घुस पाएं. उन्होंने कहा, ‘हम सोशल मीडिया संबंधी सामग्री पर नजर रख रहे हैं जिससे कि पुलिस के खिलाफ अफवाह न फैलाई जा सके. हम अन्य राज्यों के पुलिस बलों के संपर्क में भी हैं.’


08:18 
इससे पहले, एसकेएम ने देशव्यापी चक्का जाम शनिवार को करने की घोषणा की थी. इसने कहा था कि किसान आंदोलन स्थलों के आसपास के क्षेत्र में इंटरनेट बंद करने के खिलाफ तीन घंटे के लिए राजमार्गों को जाम करेंगे. एसकेएम के मुताबिक, चक्का जाम अपराह्न तीन बजे एक मिनट के लिए वाहनों के हॉर्न बजाकर समाप्त किया जाएगा. इसका उद्देश्य किसानों के साथ एकजुटता एवं समर्थन जताना है.


08:14 
अधिकारियों ने बताया कि किसानों के प्रस्तावित ‘चक्का जाम’ से पहले प्रदर्शन स्थलों के पास दिल्ली के विभिन्न बार्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है. सुरक्षा चाक चौबंद करने के क्रम में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है और बहुस्तरीय अवरोधक, कंटीले तार तथा सड़कों पर नुकीली कीलें लगाई गई हैं. दिल्ली पुलिस के आयुक्त एस. एन. श्रीवास्तव ने भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.



08:07 (चक्का जाम के मद्देजनर दिल्ली स्थित गाजीपुर की सीमा पर  वॉटर कैनन की गाड़ियों के साथ  व्यापक रूप से बैरिकेडिंग किए गए हैं.


 

Story Origin : नई दिल्ली

Comments

Leave a comment

HEADLINES

Lakhimpur Kheri violence : कांग्रेस ने 4 किसान, 1 पत्रकार के परिजनों को दी 1 करोड़ की मदद | UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 नवंबर तक बढ़ी | UP: योगी सरकार अब माफियाओं से खाली कराई गई जमीन पर बनाएगी सस्ते घर, गरीबों और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ | Gorakhpur : नशे में धुत दबंगों ने पुलिसकर्मी को लाठी-डंडों से पीटा | Kisan Andolan: योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत की दो टूक, बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही | हरियाणा: पतंजलि गोदाम में काम करने के बाद घर लौट रहे 3 युवकों की सड़क हादसे में मौत | UP Assembly Elections: यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक आज, महिला उम्मीदवारों को दी जाएगी प्राथमिकता | बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, मीना कुमारी ने रखा था इनका नाम | हिमाचल में फिर बढ़े दाम, शिमला में 105 रुपये के करीब पहुंचा पेट्रोल | 14 साल के लड़के को मिला 100 साल पुराना लव लेटर, लिखा था- 'चुपके से आधी रात में आना मिलने' | लहंगे में छुपाकर ऑस्‍ट्रेलिया भेजी जा रही थी सुडोफेड्रीन ड्रग्‍स, NCB ने पकड़ा | COVID-19 in India: 24 घंटे में कोरोना के 16326 नए मामले, केरल ने मौत के आंकड़े जोड़े तो बढ़ी धड़कन | ICC T20 WC: भारत पाकिस्तान मैच पर लगा 1000 करोड़ रुपये का सट्टा, एंटी करप्शन यूनिट मुस्तैद | बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर अदार पूनावाला बोले- हम जल्दबाजी नहीं करेंगे | NCB की रडार पर 'प्रसिद्ध हस्ती' का नौकर, अनन्या पांडे के कहने पर आर्यन खान तक ड्रग्स पहुंचाने का शक |