Zindademocracy

कानपुर के बांसमण्डी इलाके में लगी भीषण आग, 500 से ज़्यादा दुकानें जलकर खाख, अरबों का नुक्सान

कानपुर, उत्तर प्रदेश | खबर कानपुर से है, जहां इस शहर के लकड़मंडी इलाके में शुक्रवार सुबह तड़ के 3 बजे करीब आग लगी। फ़िलहाल आग लगने की वजह साफ़ नहीं हुई है। कानपुर में लगी इस भीषण आग में 500 से ज़्यादा दुकानों के ध्वस्त होने की खबर है। यह आंकड़ा 800 के करीब भी हो सकता है। आग बासमंडी में मौजूद एक काम्प्लेक्स बिल्डिंग में लगी और कुछ ही समय मे इसने आस पास मौजूद अभी दुकानों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया। बगल में ही बना हमराज़ काम्प्लेक्स भी इस आग की चपेट में आ गया। आग बुझाने के लिए 15 से 16 गाड़ियां लगी हुई हैं। अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

त्योहारों के मौसम के कारण परिधानों और होजरी की वस्तुओं से भरे कानपुर के बाजार में अग्निशमन कार्यों के पूरक के लिए आस-पास के जिलों से अग्निशमन कर्मियों को बुलाया गया था। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। हालांकि अधिकारी शॉर्ट सर्किट की आशंका जता रहे हैं।

यूपी दमकल विभाग के उप निदेशक अजय कुमार ने एएनआई को बताया, “आग बुझाने के प्रयास अभी भी किए जा रहे हैं, जिसके लिए सेना के वाहनों के साथ लखनऊ से हाइड्रोलिक फायर टेंडर लिए जा रहे हैं और आस-पास के जिलों से भी दमकल की गाड़ियां मंगवाई गई हैं।

इस आग में 3 लोगों के लापता होने की खबर है। आग की सूचना मिले पर बड़े-बड़े अफसर मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। घनी आबादी के चलते हजारों लोग भी घटनास्थल पर जमा हो गए हैं।

तेज हवाओं के चलते इस आग ने भीषण रूप ले लिया और आस पास की कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया।

उत्तर प्रदेश के कानपूर में लगी ये आग कितनी भयानक है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस आग को बुझाने के लिए सिर्फ कानपूर देहात से ही नहीं बल्कि, लखनऊ और उन्नाव से भी सेना की दमकल गाड़ियों को बुला लिया गया। 48 से ज़्यादा दमकल गाड़ियां बचाव कार्य में लगी हुई हैं, साथ ही इसके पुलिस प्रशासन और फायर ब्रिगेड भी इस आग पर काबू पाने की लगातार कोशिश कर रहा है।

 

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
Trending